Bank Holidays: लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देख लीजिए यह लिस्ट

नई दिल्ली
 देश में त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। शनिवार से लगातार 5  दिनों तक कुछ बैंक बंद रहेंगे। इन बैंकों में 14  सितंबर से 18 सितंबर तक छुट्टी रहेगी। हालांकि पूरे देश बैंक लगातार 5 दिनों तक बैंक बंद नहीं रहेंगे। अलग-अलग राज्यों में अलग दिन त्योहारों के कारण बैंकों में छुट्टी है। लेकिन छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही ब्रांच जाने में समझदारी है। सितंबर में सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक कम से कम 15 दिन बंद रहेंगे। इनमें दूसरा और चौथा शनिवार तथा रविवार शामिल हैं। हालांकि अब बैंक जाने की बहुत जरूरत नहीं रह गई है। आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन बेवसाइट्स और मोबाइल बैंकिंग सर्विसेज ऐप्स के जरिए ज्यादातर काम कर सकते हैं।

13 सितंबर को रामदेव जयंती और तेजा दशमी के कारण राजस्थान में बैंक बंद रहेंगे। उसके अगले दिन दूसरा शनिवार होने का कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी जबकि 15 सितंबर को रविवार है। 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 17 सितंबर को इंद्र जात्रा त्योहार के कारण सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे। 18 सितंबर को श्री नारायण गुरु जयंती के कारण केरल में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 21 सितंबर से 23 सितंबर तक भी कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 21 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि के कारण केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 22 सितंबर को रविवार है जबकि 23 सितंबर को वीर शहीदी दिवस के कारण हरियाणा में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

ये भी पढ़ें :  एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम ने अपना पांचवां खिताब जीतकर इतिहास रच दिया

Bank Holidays In Sep 2024: 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, किस राज्य में कब नहीं होगा कामकाज देखें पूरी लिस्ट

छह दिन की छुट्टी

14 सितंबर — दूसरा शनिवार/ओणम – पूरे भारत में
15 सितंबर – रविवार – पूरे भारत में
16 सितंबर — ईद-ए-मिलाद (सोमवार) – पूरे भारत में
17 सितंबर – इंद्र जात्रा (मंगलवार) – सिक्किम
18 सितंबर — श्री नारायण गुरु जयंती (बुधवार) — केरल

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री साय की पहल पर आजादी के बाद विशेष पिछड़ी जनजाति कोरवा बाहुल्य महुआपनी गांव में पहली बार पहुंचेगी बिजली

सितंबर में कई त्योहार और खास अवसर होने के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। यहां जानें प्रमुख छुट्टियों की तारीखें और उनके कारण:

तारीख छुट्टी का कारण कहाँ बंद रहेंगे बैंक
14 सितंबर दूसरा शनिवार पूरे देश
15 सितंबर रविवार पूरे देश
16 सितंबर ईद-ए-मिलाद पूरे देश
17 सितंबर इंद्र जात्रा सिक्किम
18 सितंबर श्री नारायण गुरु जयंती केरल
20 सितंबर ईद-उल-मिलाद-उल-नबी कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
21 सितंबर श्री नारायण गुरु समाधि दिवस केरल
22 सितंबर रविवार पूरे देश
23 सितंबर महाराज हरि सिंह जी दिवस जम्मू और श्रीनगर
29 सितंबर चौथा शनिवार पूरे देश
30 सितंबर रविवार पूरे देश
ये भी पढ़ें :  घर वापसी : बागेश्वर धाम में 220 धर्म से भटके हिंदुओ की घर वापसी, पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने कहीं ये बड़ी बात....

क्या आपके बैंकिंग काम पर असर होगा?

इस महीने की लंबी छुट्टियों के बावजूद, आजकल बैंकिंग के अधिकांश काम ऑनलाइन माध्यमों से किए जा सकते हैं। अगर आपका कोई जरूरी बैंकिंग काम बाकी है, तो बैंक के ब्रांच में जाने की बजाय मोबाइल बैंकिंग ऐप्स और ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सुविधाएं आपको घर बैठे ही लेनदेन, खाते की जानकारी, फंड ट्रांसफर जैसी सेवाएं प्रदान करती हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं

अब बैंक जाने की जरूरत कम हो गई है, क्योंकि अधिकतर बैंकिंग सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। कुछ प्रमुख ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं जो आप घर बैठे कर सकते हैं:

 

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment